ठंड में अपने होंठों को इन तरीकों से बनाएं कोमल और खूबसूरत

ठंड में अपने होंठों को इन तरीकों से बनाएं कोमल और खूबसूरत

अम्बुज यादव

सर्दियों में ठंडी हवाएं त्वचा को रुखा बना देती हैं,जिसकी वजह से हमारी बॉडी हमेशा रूखापन महसूस करती हैं। वैसे तो ठंड में शरीर के सभी भाग लगभग रुखे होते हैं, लेकिन ठंडी हवाएं हमारे चेहरे और होठों पर कुछ ज्यादा ही असर डालती हैं। सर्दियों में चलने वाली खुश्क हवाओं की वजह से स्किन और होठों की नमी खत्म हो जाती हैं, जिससे हमारी त्वचा और होंठ फटने लगते हैं। कभी-कभी तो होंठों के फटने से खून भी निकलने लगता है। इस वजह से लोग काफी परेशानी भी झेलते हैं और इससे बचने के लिए कई प्रकार की दवाईयों का प्रयोग करते हैं। जो त्वचा और होंठों के लिए काफी नुकसानदायक होती है। ऐसा नहीं है कि इस समस्या से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। आपको बता देंं कि इस समस्या का अंत हो सकता है। इसके विषय में आज हम आपको बताएंगे भी, तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे ठंड में अपने होंठों को सुंदर और कोमल बनाएं।  

पढ़ें- इन तरीकों से आप बच्चों को रख पाएंगे ठंड से दूर, जानें कैसे

1- आपकी त्वचा की तरह आपके होठों को भी नमी की जरूरत होती है। इसलिए पानी, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें। सर्दियों के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं इसलिए ज्यादा होंठ फटते हैं.

2- सर्दियों के मौसम में अपने होठों को मुलायम और गुलाबी रखने के लिए नियमित रूप से पट्रोलियम जेली लगाएं।

3- बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं क्योंकि आपकी त्वचा की तरह धूप आपके होठों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। होंठ काले पड़ सकते हैं।

4- ज्यादा रूखी त्वचा और फटे होठों के लिए ग्लिसरीन भी घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है। इसे होठों और आंखों के आसपास के हिस्सों पर लगाएं।

5- अगर आपका होंठ रूखा है तो फिर मेट लिपस्टिक लगाने की बजाय क्रीम से भरपूर लिपस्टिक लगाएं।

6- दिन में भी होठों पर शिया बटर लगाएं। यह एसपीएफ के गुणों से भरा होता है और होठों को पोषण देता है।

7- विटामिन ई युक्त लिप बाम एंटी-ऑक्सिडेंट के बढ़िया स्रोत होते हैं और होठों को मुलायम और गुलाबी बनाए रखते हैं।

8- रूखे और फटे होठों पर शहद और चीनी से बना स्क्रब लगाएं. यह मिश्रण सौम्यता से रूखापन दूर कर देगा। शहद होठों की कोमलता बरकरार रखता है।

9- सर्दियों में होठों को रूखा होने और फटने से बचाने के लिए नियमित रूप से नारियल तेल लगाएं। होठों को अंदर से पोषण देने के लिए नाभि पर भी नारियल तेल लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में इन तरीकों से दूर करें पैरों का रूखापन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।